किस प्रकार का बीमा हमेशा होना चाहिए और कौन सा वैकल्पिक है?

17

जीवन हम सभी पर कई अप्रत्याशित चीजें फेंकता है। जबकि हम आमतौर पर इन चीजों को होने से नहीं रोक सकते, हम अपने जीवन को थोड़ी सुरक्षा देने का विकल्प चुन सकते हैं। बीमा हमें सुरक्षा के कुछ उपाय देने के लिए है, वित्तीय रूप से एक कम से कम आपदा होना चाहिए। आज कई बीमा विकल्प उपलब्ध हैं और कई वित्तीय विशेषज्ञ और सलाहकार हमें बताते हैं कि हमें इन बीमा पॉलिसियों को लागू करने की आवश्यकता है। फिर भी, इतने सारे विकल्पों के साथ, यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि आपको वास्तव में किस बीमा की आवश्यकता है और सही बीमा खरीदना हमेशा आपकी विशिष्ट स्थिति से निर्धारित होता है।

किस प्रकार का बीमा हमेशा होना चाहिए और कौन सा वैकल्पिक है? - tegory%

तो यहाँ हम विस्तृत रूप से सिर्फ़ वह बीमा प्रकार ही देखेंगे जोकि ज़रूरी है और अन्य कुछ मुख्य योजनाओं कि एक सूची बना देंगे जो वैकल्पिक है या तो बिलकुल ही आवश्यक नही है| पहले दिए गए 3 बीमा प्रकार है जो हर व्यक्ति के लिए ज़रूरी है:

1. जीवन बीमा

जीवन बीमा करवाने में सबसे बड़ा कारक उन लोगों के लिए प्रदान करना है जिन्हें आप पीछे छोड़ते हैं। यह बेहद महत्वपूर्ण है अगर आपके पास एक परिवार है जो बिलों का भुगतान करने के लिए आपके वेतन पर निर्भर है। उद्योग के विशेषज्ञों का सुझाव है कि जीवन बीमा पॉलिसी में “आपकी वार्षिक आय का दस गुना” होना चाहिए। यह राशि मौजूदा खर्चों, अंतिम संस्कार खर्चों को कवर करने और आपके परिवार को एक वित्तीय बफर देने के लिए पर्याप्त धन प्रदान करेगी।

जीवन बीमा के दो मूल प्रकार हैं पारंपरिक संपूर्ण जीवन और टर्म जीवन बीमा। सीधे शब्दों में कहा जाए तो, व्होल लाइफ एक ऐसी पॉलिसी है जिस पर आपकी मृत्यु पर बीमा मिलता हैं उम्र चाहे जो भी हो और टर्म लाइफ एक निर्धारित समय के लिए पॉलिसी है। जीवन बीमा में खर्च कम रखने व पर्याप्त कवर के लिए मुख्य रूप से टर्म बीमा योजना का चयन करे|

2. स्वास्थ्य बीमा

हमारे देश में स्वास्थ्य सेवाओं की लगातार बढ़ती कीमतों के साथ, और बीमारियों के बढ़ते मामलों के साथ, आज स्वास्थ्य बीमा एक आवश्यकता है। स्वास्थ्य बीमा लोगों को चिकित्सीय आपात स्थिति के समय बहुत आवश्यक वित्तीय बैकअप प्रदान करता है। स्वास्थ्य बीमा एक प्रकार का बीमा कवरेज है जो बीमाधारक द्वारा किए गए चिकित्सा व्यय के लिए भुगतान करता है। हेल्थ इंश्योरेंस बीमारी या चोट से होने वाले खर्च के लिए बीमित व्यक्ति की प्रतिपूर्ति कर सकता है या देखभाल प्रदाता को सीधे भुगतान कर सकता है। विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं, जैसे कि व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा, पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा, गंभीर बीमारी बीमा, आदि। स्वास्थ्य बीमा खरीदना वित्तीय योजना का एक अभिन्न अंग है।
हमारा मानना है कि एक पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजना होना आवश्यक है और इसका खर्च भी बहुत ज़्यादा नही है|

3. वाहन बीमा

कार बीमा होना एक कानूनी आवश्यकता है और कवर के सही स्तर के साथ, आपके वाहन के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। यह अन्य ड्राइवरों, यात्रियों या पैदल चलने वालों और उनकी संपत्ति पर चोटों के लिए कवर प्रदान करेगा।। सड़क सुरक्षा अधिनियम 1988 में निर्धारित सभी मोटर चालकों को अन्य लोगों के प्रति अपने दायित्व का बीमा किया जाना चाहिए। मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार कम से कम थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होना आवश्यक है और इस वाहन बीमा के बिना ड्राइविंग अवैध है। यदि आपके पास यह नहीं है, तो आपको ड्राइविंग से जुर्माना या अयोग्य ठहराया जा सकता है।

यदि आपकी कार चोरी, बर्बरता या आग से नष्ट हो जाती है तो भी एक फुल या व्यापक बीमा वित्तीय सहायता भी प्रदान कर सकता है।

बीमा (इन्शुरन्स) के बेसिक्स

अनावश्यक या वैकल्पिक बीमा प्रकार:

  • यात्रा बीमा
  • मोर्गेज बीमा
  • एंडोमेन्ट योजना
  • युलिप प्लान
  • क्रेडिट कार्ड बीमा

यह कुछ बीमा प्रकार है जो वैकल्पिक है और सभी प्रकार के लोगो के लिए आवश्यक नही है, सिर्फ़ उन व्यक्तियों को ही उनका चयन करना चाहिए जिन के लिए यह किसी प्रकार से जोखिम को कम करते हो| जैसे उदाहरण के लिए सिर्फ़ क्रेडिट कार्ड उपयोगीयों के लिए क्रेडिट कार्ड से जुड़े जोखिम जैसे धोखाधड़ी व चोरी के खिलाफ बीमा कि ज़रूरत है| वैसे ही सिर्फ़ आए दिन यात्रा करने वाले लोगों के लिए ही यात्रा बीमा एक अच्छा उपाय है और बाकी लोगों के लिए सिर्फ़ एक विकल्प| इसलिये सबसे सही रास्ता यही है कि एक अच्छे वित्तीय सलाहकार से सलाह ले, वह आपकी ज़रूरतो को समझ कर आपकी आय के हिसाब से आपके लिए आवश्यक बीमा योजना बताएँगे|

17 COMMENTS

  1. apne in 3no bimo ke bare mai sahi jakari de. ye bima hamari life ke liye bahut jaruri hai.

  2. bro kya aap bata saktey ho mediclaim key liye kaunse company ka lena behetar raheyga .

  3. बीमा संबंधी अच्छी जानकारी, सभी प्रकार के बीमा के बारे में अच्छी तरह समझाया। आशा करता हूं कि लोंगो का बीमा ghyan बढ़ेगा।

  4. badhiya jankari di gyi hai bhia ke dwara. ese hi aap blog post likhte rahen aur humare gyaan ko bdhate rahen. me bhi apne blog https://handysachin.blogspot.in par logon ko badhiya jankari hindi me dene ka pryas kar rha hu. aap jaise logo se hi hum jaise naye Youtuber aur blogger ko inspiration milti hai. thanks alot once more for your effort.

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale